Sunday 19 April 2015

पुराने नोटों की कर लें पहचान, कुछ दिनों में हो जाएंगे चलन से बाहर


नई दि‍ल्‍ली. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) जल्द ही 10 रुपए के सिक्‍के लॉन्‍च करने जा रहा है। भारत सरकार इन सिक्‍कों की ढलाई कर चुकी है और रिजर्व बैंक इन्हें जल्‍द ही जारी कर देगा। वहीं, जून से 2005 के पहले के छपे नोटों को भी परिचालन से बाहर कर दिया जाएगा। ऐसे में जून से पहले ही जेब में पड़े पुराने नोट बदल लें। ताजा आंकड़ों के अनुसार, भारतीय रिजर्व बैंक ने 2005 से पहले छपे नोटों को परिचालन से हटाने की कवायद शुरू करने के बाद अब तक लगभग 150 करोड़ नोट अलग किए हैं, जिनका मूल्य तकरीबन 52,855 करोड़ रुपए है।
जाली नोट रोकने में मिलेगी मदद
2005 के बाद छपे नोटों में सुरक्षा से जुड़े फीचर अधिक हैं, जिससे जाली नोटों के चलन में आने से रोकने में मदद मिलती है। रिजर्व बैंक ने 22 जनवरी 2014 को कहा था कि वह एक अप्रैल से इस तरह के सभी नोट परिचालन से हटाएगा। लेकिन बाद में इसकी तिथि बढ़ाकर 1 जनवरी 2015 की गई और फिर इसमें बदलाव करके 1 जून की तारीख तय कर दी गई। ऐसे में आपकी जेब में पड़े 100, 500, 1000 आदि के नोट एक बार फिर देख लें, कहीं ये वर्ष 2005 से पहले के तो नहीं। अगर ऐसा है तो अब यह किसी काम के नहीं रहेंगे।
बैंकों में बदले जा रहे नोट
पुराने नोट बदलने के लिए बैंक शाखाओं और आरबीआई के काउंटरों में जाकर लोग इन्हें बदल सकते हैं। बैंकों की सभी शाखाओं में 2005 के पहले के नोटों को बदलने की प्रक्रिया जारी है। बैंक अधिकारियों के अनुसार ऐसे नोटों के लिए लोगों को अपना अकाउंट नंबर और आइडेंटिटी प्रूफ देना होगा। यदि किसी का अकाउंट नहीं है तो इसके लिए उसे अपना एड्रेस प्रूफ देना होगा।

No comments:

Post a Comment