Monday 18 May 2015

एनजीओ सेक्टर सेवा के साथ रोजगार भी


नजीओ के माध्यम से जहां एक ओर समाज सेवा को बल मिलता है, वहीं बदलते वक्त के साथ यह रोजगार का भी बेहतर जरिया बन चुका है। एनजीओ, यानी गैरसरकारी संगठन (Non Government Organization) स्वयंसेवकों (Volunteers) का ऐसा समूह है, जो स्थानीय, राष्ट्रीय के अलावा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी बखूबी काम करता है। यह लोगों की कठिनाइयां दूर करते हुए समाज का विकास करता है। संसाधनों और सामाजिक जरूरतों के बीच की खाई को दूर करने में भी यह सरकार की मदद करता है। आम तौर पर एनजीओ महिला सशक्तिकरण, लैंगिक समस्या, शिक्षा, प्रदूषण, ग्रामीण व शहरी विकास, मानवाधिकार जैसे मुद्दों पर काम करता है। यह सरकार की नीतियों को आम लोगों तक पहुंचाता भी है। चूंकि जनसंख्या के लिहाज से अपना देश दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है, इसलिए यहां काफी संख्या में एनजीओ काम करते हैं। स्वाभाविक रूप से इससे काम के मौके भी अधिक मिलते हैं।

योग्यता (Eligibility for NGO): हालांकि समाज सेवा करने के लिए किसी योग्यता की जरूरत नहीं होती, पर समाज कल्याण में मास्टर डिग्री (एमएसडब्ल्यू) या समाज विज्ञान, ग्रामीण प्रबंधन जैसे विषयों में पीजी एनजीओ में अच्छी नौकरी प्राप्त करने में मदद करती है। अगर कोर्स की बात करें, तो बैचलर इन सोशल वर्क (बीएसडब्ल्यू), बीए इन सोशल वेलफेयर, मास्टर इन सोशल वर्क (एमएसडब्ल्यू) या एमए इन सोशल वेलफेयर करना फायदेमंद है। अच्छे अवसर प्राप्त करने के लिए एमफिल या पीएचडी जैसी डिग्री भी मददगार है।
काम की रणनीति (Work Planning for NGO):हमारे देश में कई एनजीओ हैं, जो अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग मुद्दों पर काम कर रहे हैं। इसलिए इस फिल्ड में उतरने से पहले रणनीति बनानी जरूरी है। किसी भी एनजीओ से जुड़ने से पहले यह तय कर लें कि आप किस जगह काम करना चाहते हैं। उस जगह की भौगोलिक सीमाएं और लोगों के रहन-सहन के बारे में जानकारी जरूरी है। एनजीओ में अपनी भूमिका की भी जानकारी पहले ही तय कर लें। बाल विकास, सामाजिक सुरक्षा, स्वास्थ्य आदि जिस मुद्दे पर आप काम करना चाहते हैं, उस विषय का अध्ययन जरूर कर लें। हालांकि कोई व्यक्ति स्वयं भी एनजीओ शुरू कर सकता है, बशर्ते उसके पास नेतृत्व क्षमता हो और काम करने वाले लोगों की अच्छी टीम हो।
आमदनी (Income Sources of NGO):इस क्षेत्र में सैलरी योग्यता, अनुभव और जॉब प्रोफाइल पर मिलती है। शुरुआत में अमूमन आठ से दस हजार रुपये प्रतिमाह मिल जाते हैं, पर जब आप किसी बड़े एनजीओ से जुड़ते हैं, तो वेतन का दायरा काफी बढ़ जाता है। यूनीसेफ जैसे इंटरनेशनल एनजीओ में तो काफी पैसे मिलते हैं। अगर आप खुद का एनजीओ चला रहे हैं, तो काम के अनुरूप पैसा मिल जाता है।
प्रमुख संस्था (Where we can Do Professional Course for NGO)
इंडियन इंस्टीटूट ऑफ सोशल वेलफेयर ऐंड बिजनेस मैनेजमेंट, कोलकाता
  • www.iiswbm.edu»
  • टाटा इंस्टीटूट ऑफ सोशल साइंसेज, मुंबई,
  • www.tiss.edu
  • दिल्ली विश्वविद्यालय, दिल्ली
  • www.du.ac.in
  • जामिया मिल्लिया इस्लामिया, नई दिल्ली,
  • www.jmi.nic.in
  • डॉ भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी, आगरा,
  • www.dbrau.ac.in
  • लखनऊ विश्वविद्यालय, लखनऊ
  • www.lkouniv.ac.in

No comments:

Post a Comment