Thursday 23 July 2015

बिना लोन लिए कैसे खरीदें प्लॉट

इंश्योरेंस भी चाहिए और रिटर्न भी, ये लालच जब तक मन में रहेगा न तो आप अच्छे रिटर्न कमा पाएंगे और न ही पर्याप्त इंश्योरेंस ले पाएंगे। क्योंकि जैसे ही इंश्योरेंस को इन्वेस्टमेंट से जोड़ेंगे लाइफ कवर घट जाएगा, खर्च बढ़ जाएगा और आपका लक्ष्य हासिल नहीं हो पाएगा। इसलिए इंश्योरेंस को इन्वेस्टमेंट से हमेशा अलग रखना चाहिए। आज भी हमारा फोकस निवेश और फाइनेंशियल प्लानिंग से जुड़े आपके सवालों पर रहेगा। यहां आपके निवेश से जुड़े सवालों के जवाब दे रहे हैं ऑप्टिमा मनी मैनेजर्स के डायरेक्ट पंकज मठपाल

सवाल: मेरी उम्र 33 साल और सैलरी 50,000 रुपये महीने है। मैंने 1 करोड़ रुपये का टर्म प्लान और 5 लाख रुपये का हेल्थ इंश्योरेंस ले रखा है। मैं सलाना 35,000 रुपये एलआईसी का प्रीमियम जमा करता हूं। इसके अलावा मैं पीपीएफ में 30,000 रुपये सालाना और राजीव गांधी इक्विटी सेविंग स्कीम में 50,000 रुपये का निवेश कर रखा है।

मुझे घर खरीदने के लिए 5 साल में 10 लाख रुपये चाहिए। बाकी रकम लोन लेंगे। मुझे 5000 रुपये प्रति माह एनपीएस और एसआईपी में निवेश करना है। क्या एनपीएस में निवेश से रिटायरमेंट के लिए पैसे जमा हो जाएंगे। क्या अगले 2 साल तक राजीव गांधी इक्विटी सेविंग स्कीम में 50,000 रुपये का निवेश करके टैक्स छूट का फायदा ले सकते हैं?

जवाब: आप 7 साल में 10 लाख रुपये का कॉरपस जमा करने के लिए एसआईपी करें। इसके लिए आपको हर महीने 8000 रुपये की एसआईपी शुरू करनी होगी। आपको सलाह है कि आप आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल वैल्यू डिस्कवरी फंड में निवेश करें। बिड़ला सन लाइफ फ्रंटलाइन इक्विटी फंड में कुछ पैसे डालें। फ्रैंकलिन इंडिया हाई ग्रोथ कंपनीज फंड भी अच्छा फंड है। आप रिटायरमेंट के लिए सिर्फ एनपीएस पर निर्भर नहीं रहें। बल्कि रिटायरमेंट के लिए एसआईपी के जरिए कॉरपस बनाएं। आप राजीव गांधी इक्विटी सेविंग स्कीम में 50000 रुपये का निवेश कर छूट ले सकते हैं।

सवाल: मेरी सैलरी 80,000 रुपये महीने है। मैं ईएलएसएस में हर महीने 5000 रुपये, म्युचुअल फंड में 6500 रुपये हर महीने निवेश करता हूं। मैंने 6 लाख रुपये की एफडी करवा रखी है। इसके अलावा बचत खाते में भी 5 लाख रुपये हैं। मेरा अन्य निवेश भी 5 लाख रुपये का है। मैंने 25 लाख रुपये  का टर्म प्लान भी ले रखा है।

मैं 2017 तक 20 लाख रुपये की जमीन खरीदना चाहता हूं। जमीन के लिए लोन नहीं लेंगे। सभी लक्ष्यों के लिए किए गए निवेश पर सलाह चाहिए?

जवाब: आपका रिटायरमेंट कॉरपस पर्याप्त नहीं है। ईएलएसएस में आपके सभी निवेश अच्छे हैं। लेकिन मौजूदा निवेश से 1.50 करोड़ जमा करना मुश्किल है। आप धीरे-धीरे एसआईपी की रकम बढ़ाएं। मौजूदा एसआईपी से बच्चे के लिए 30 लाख रुपये का कॉरपस जमा होगा। आपको 70 लाख रुपये जमा करने के लिए निवेश साल-दर-साल बढ़ाना होगा। आप अपने पोर्टफोलियो में स्थिरता के लिए डेट फंड शामिल करें और जमीन खरीदने के लिए अलग निवेश करें। आप बचत खाते में रखा पैसा डेट एमएफ में लगाएं। आपके लिए टर्म प्लान भी खरीदना जरूरी है।

No comments:

Post a Comment