Sunday 17 May 2015

जरूरी है सही फाइनेंशियल प्लानिंग


फ्रीडम फाइनेंशियल प्लानर के सुमित वैद बता रहे हैं एक बेहतर फाइनेंशियल प्लानिंग करने के आसान तरीके।

सवाल: मेरी उम्र 32 साल है, मेरी सालाना आय 85 हजार रुपये महीना है। मैंने ईपीएफ में 12,000 रुपये प्रति महीने वहीं 3 लाख लाख रुपये की एफडी कर रखी है। मुझे 25 साल में रिटायरमेंट के लिए 1 करोड़ रुपये चाहिए। वहीं 18 साल में बेटे की पढ़ाई के लिए 10 लाख रुपये की जरूरत है। कितने रुपये प्रति महीने की एसआईपी करनी होगी?

सुमित वैद: सही फाइनेंशियल प्लानिंग के लिए सबसे पहले अपने 6 महीने खर्च के बराबर का इमरजेंसी फंड बनाएं। साथ ही 3 लाख रुपये की एफडी में से 1.5 लाख रुपये इमरजेंसी फंड में लगाएं। बच्चों की पढ़ाई के लिए 18 साल में 10 लाख रुपये के लिए 5,000 रुपये प्रति महीने की एसआईपी करें। 25 साल बाद रिटायरमेंट  के लिए 6,500 रुपये प्रति महीने की एसआईपी करनी चाहिए।

सवाल: मुझे 25 साल बाद घर खरीदने के लिए 1 करोड़ रुपये, 22 साल बाद रिटायरमेंट के लिए 1 करोड़ रुपये और बेटी की पढ़ाई के लिए 30 लाख रुपये चाहिए। और बेटी शादी के लिए 25 साल बाद 30 लाख रुपये की जरूरत होगी। क्या 10 हजार रुपये प्रति महीने की एसआईपी से लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है?


सुमित वैद: 25 साल बाद घर खरीदने के लिए 1 करोड़ के लिए हर महीने 4,500 रुपये की एसआईपी करें। वहीं रिटायमेंट के लिए 3,800 रुपये  प्रति महीने की एसआईपी करना चाहिए। बेटी की पढ़ाई के लिए 1,500 रुपये प्रति महीने की एसआईपी करें। वहीं बेटी की शादी के लिए 700 रुपये की हर महीने एसआईपी के जरिए निवेश करें। सभी एसआईपी रकम को हर साल 10 फीसदी की औसत से बढ़ाते जाएं।

सवाल: मैं एलआईसी मनी बैक पॉलिसी में 6,237 रुपये सालाना, एलआईसी एनडॉमेंट एश्योरेंस में 6,421 रुपये सालाना, एलआईसी प्रॉफिट प्लस में 25,000 रुपये सालाना, एलआईसी वर्षा में 16,000 रुपये सालाना और एमएनएल सिक्योर ड्रीम में 25,000 सालाना निवेश कर रहा हूं। मैं और 5,000 रुपये की एसआईपी करना चाहता हूं। कौन सा प्लान लूं?

सुमित वैद: एलआईसी के इतने सारे प्लान पोर्टफोलियो में रखकर बहुच ज्यादा प्रीमियम की रकम भर रहे हैं। सभी प्लान से निकलकर 1 करोड़ रुपये के कवर वाला टर्म प्लान लेना सही रहेगा। 5,000 रुपये की एसआईपी के लिए आईसीआईसीआई फोकस्ड ब्लूचिप, डीएसपी इक्विटी फंड, आईडीएफसी प्रीमियर इक्विटी फंड और बीएसएल डायनामिक फंड में निवेश कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment